अंत्योदय दिवस के अवसर पर कल दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना (डीडीयू-जीकेवाई) का स्थापना दिवस "कौशल से कल बदलेंगे" कार्यक्रम के रूप में मनाया जाएगा

ग्रामीण विकास मंत्रालय

अंत्योदय दिवस के अवसर पर कल दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना (डीडीयू-जीकेवाई) का स्थापना दिवस "कौशल से कल बदलेंगे" कार्यक्रम के रूप में मनाया जाएगा

प्रविष्टि तिथि: 24 SEP 2020 9:48PM by PIB Delhi
 

25 सितंबर2014 को पंडित दीन दयाल उपाध्याय की 98 वीं जयंती के अवसर पर 'अंत्योदय दिवसघोषित किया गया था। आज के दिन ही ग्रामीण विकास मंत्रालय ने 2014 में इसे आजीविका स्किलस नामक मौजूदा कौशल विकास कार्यक्रम को दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना (डीडीयू-जीकेवाई) के रूप में फिर से पुनः विकसित कियाजिसके माध्यम से अधिक पहुंचकवरेज और गुणवत्ता पर जोर दिया गया है। ग्रामीण विकास मंत्रालय ने ऐसा करने में अपने कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों को लागू करने में 15 वर्षों से प्राप्त अनुभव का उपयोग किया है। डीडीयू-जीकेवाई अब एक मांग पर आधारित प्लेसमेंट-लिंक्ड स्किलिंग कार्यक्रम हैजो ग्रामीण गरीब युवाओं को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के अवसरों से अवगत करा कर लाभान्वित होने में सक्षम बनाती है।

अंत्योदय मिशन की भावना 'अंतिम व्यक्ति तक पहुंचनेमें निहित है। ग्रामीण विकास मंत्रालय भी सभी पात्र ग्रामीण युवाओं तक पहुंच स्थापित करके इस आदर्श वाक्य को साकार करने की दिशा में काम कर रहा है। गत 6 वर्षों की अवधि में ग्रामीण विकास हेतुडीडीयू-जीकेवाई ग्रामीण युवकों के लिए एक प्रभावी पहल साबित हुई हैजो बाजार से जुड़े कौशल तथा सतत रोजगार के अवसर प्रदान करती है।

ग्रामीण विकास मंत्रालय, अंत्योदय की भावना के अनुरूप काम करते हुए और अंत्योदय दिवस 2020 को मनाने के लिएदेश भर में फैले अपने सक्षम और उत्साही लाभार्थियों, राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशोंपरियोजना कार्यान्वयन एजेंसियोंनियोक्ताओं और ग्रामीण युवाओं तथा अन्य हितधारकों के साथ दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना (डीडीयू-जीकेवाई) का फ़ाउंडेशन डे ऑनलाइन मना रहा है।

श्री नरेन्द्र सिंह तोमरमाननीय ग्रामीण विकास मंत्री और कृषि और किसान कल्याण मंत्री और साध्वी निरंजन ज्योति, माननीय राज्य मंत्री की उपस्थिति में यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा तथा राज्य के वरिष्ठ अधिकारीगण एवं राज्य आजीविका मिशन एवं स्किल मिशन के मुख्य कार्यपालन अधिकारीगण इसमें शामिल होंगे। सभी से अनुरोध है कि आप डीडीयू जीकेवाई की शानदार यात्रा के इस उत्सव में शामिल हों।

वेबकास्ट का लिंक https://webcast.gov.in/mord/

***

एपीएस/एसजी/एएम



(रिलीज़ आईडी: 1658857) आगंतुक पटल : 26



 
 
इस विज्ञप्ति को इन भाषाओं में पढ़ें: English Marathi Punjabi



 
 
 
 
 
back to Top
Footer Menu